Newsletter subscribe

देश, ब्रेकिंग न्यूज़, मुख्य समाचार

दिल्ली मे फिर 2.2 तीव्रता का भूकंप आया : राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र

Posted: 15/05/2020 at 2:57 pm   /   comments (0)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.2 मापी गई है. भूकंप का केंद्र उत्तरी दिल्ली के पीतमपुरा में था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि यह भूकंप 11 बजकर 28 मिनट पर आठ किलोमीटर की गहराई में आया. यह केंद्र पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत काम करने वाला एक निकाय है.

झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए. किसी प्रकार के जानमाल की कोई सूचना नहीं है. बता दें कि पिछले एक महीने में यह चौथी बार है कि दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हों. 12 अप्रैल, 13 अप्रैल और 10 मई को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप आया था. तीन बार भूकंप की तीव्रता 3.5 के आसपास ही रही थी. उस समय भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली बताया गया था.

क्या करें भूकंप के दौरान ?

अगर आप घर से बाहर हैं और उस समय भूकंप आ जाए तो सबसे पहले आप किसी खुले मैदान या खुली जगह की ओर चले जाएं. बिल्डिंग, बिजली के पोल आदि से दूर रहें. जब तक झटके महसूस हों, तब तक खुली जगह पर ही रहें. अगर आप घर पर हैं तो फौरन बाहर निकल जाएं. बाहर आने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें.

अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो फर्श पर बैठ जाएं या फिर किसी मजबूत टेबल आदि के नीचे बैठ जाएं. भूकंप के दौरान घर पर कांच के सामान, भारी फर्नीचर आदि से दूर रहें. भगदड़ न मचाएं, दीवारों के ज्वाइंट की जगह पर खड़े हों. गैस सिलेंडर बंद कर दें, कोशिश करें कि मेन स्विच बंद कर दें. अलमारी या किसी भारी सामान के पास न खड़े हों. टेबल या बेड के नीचे सिर पर तकिया लेकर बैठें. बच्चों को भी तकिया या किसी मजबूत चीज से ढकें.