Newsletter subscribe

देश, वायरल का सच

5 फेज का प्लान जानिए वायरल मैसेज का सच…

Posted: 13/05/2020 at 8:24 pm   /   comments (0)

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा की। इस बीच सोशल मीडिया पर सरकार की ओर से लगाए गए लॉकडाउन में ढील देने के लिए 5 फेज का प्‍लान तैयार करने संबंधी एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें बताया गया है कि सरकार 5 चरणों में कोविड-19 के चलते लगी पाबंदियों में ढील देगी।

वायरल मैसेज में बताया गया है कि भारत सरकार ने देश में कोविड-19 के कारण लागू प्रतिबंधों में ढील के लिए पांच चरणों का रोडमैप तैयार किया है। ये 5 चरण 3 हफ्ते की समीक्षात्‍मक प्रक्रिया में रहेंगे। इसमें पांच तारीखें दी हुई हैं। 18 मई, 8 जून, 29 जून, 20 जुलाई, 10 अगस्‍त। कहा गया है कि इन पांच चरणों में सरकार ढील देगी। आखिर में लिखा गया है कि अगर देश में कोरोना के मामले अधिक बढ़ेंगे तो सरकार पिछले स्‍तर की ही तरह प्रतिबंध लागू करेगी।

भारत सरकार की प्रेस इंफॉमर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस वायरल मैसेज का खंडन किया है। PIB फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि ये फेक न्यूज है। साथ ही बताया कि यह रोड मैप भारत सरकार द्वारा तैयार नहीं किया गया है, लेकिन ये किसी दूसरे देश का प्‍लान हो सकता है।