Newsletter subscribe

लाइफ स्टाइल

एलोवेरा के ज़्यादा सेवन से हो सकता है नुकसान!

Posted: 11/05/2020 at 9:00 pm   /   comments (0)

 

एलोवेरा सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए कुदरत के किसी तोहफे से कम नहीं है। एलोवेरा देखने में काफी सामान्य सा पौधा लगता है लेकिन गुणों में इसका कोई जवाब नहीं है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा कई बीमारियों से लड़ता है और हमारी स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाता है।  त्वचा से लेकर बालों, पाचन, ब्लड शुगर या डायबिटीज़ की समस्या से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल बेहद लाभकारी साबित होगा। यह पेट की बीमारियों, जोड़े के दर्द, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

एलोवेरा का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। इसके जेल का सीधा उपयोग कर सकते हैं या कई लोग इसका जूस बनाकर भी पीते हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि एलोवेरा के लाखों फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके नुकसान यानी साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। एलोवेरा का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

जानिए एलोवेरा के साइड इफेक्ट के बारे में

 

स्किन एलर्जी

कई बार एलोवेरा जेल के ज़्यादा उपयोग से त्वचा लाल या उस पर चकत्ते और खुजली हो सकती है। वैसे तो एलोवेरा को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ज़्यादा इस्तेमाल करने से इसका स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

 

डिहाइड्रेशन

कई लोग वज़न कम करने के लिए एलोवेरा जेल का सेवन करते हैं। यह काफी हद तक वज़न घटाने में मदद भी करता है लेकिन इसका ज़्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके ज़्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है।

 

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक

एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके सेवन से उनका गर्भाशय सिकुड़ सकता है।

 

ब्लड प्रेशर लेवल

एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर देता है। ये बेशक हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा हो, लेकिन लो ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए यह समस्या पैदा कर सकता है।

 

कमज़ोरी

एलोवेरा लेते वक्त ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल नियमित मात्रा में ही करें। इसके जूस का लगातार पीने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो सकती है, जिस वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और शरीर में कमज़ोरी आ सकती है।